परीक्षा के लिए परेशान न हो बोर्ड को कॉल करें

माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा की तैयारी में जुटने वाले विद्यार्थियों को परेशानी से बचाने के साथ उनकी जिज्ञासा को शांत करने के लिए नई व्यवस्था प्रारंभ कर रहा हैं। 10 वीं और 12वीं के विद्यार्थी टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी परेशानी का समाधान कर सकते हैं।

उज्जैन. परीक्षा के पूर्व की तैयारियों और विद्यार्थियों की प्रश्न संबंधित जिज्ञासा का समाधान करने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) एक नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी मंडल द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 18002330175 पर आसानी से अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। माशिमं 10वीं और 12वीं को परीक्षा पूर्व की तैयारी और प्रश्न संबंधित दिक्कतों का निराकरण करने के लिए पहले मंडल दो अन्य हेल्पलाइन नंबर भी जारी करता था। विद्यार्थियों द्वारा फोन लगाने पर नंबर व्यस्त रहता था और फोन करने पर पैसा भी खर्च होता था। अब टोल फ्री और हेल्पलाइन नंबर को सर्वर से जोड़ दिया गया है। इसके बाद सभी हेल्पलाइन नंबर सर्वर से सीधे काउंसलर के छह लाइनों पर अपने आप ट्रांसफर हो जाएंगे। मंडल ने परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया है। इसे देखते हुए 1 जनवरी 2020 से हेल्पलाइन की नई व्यवस्था शुरू हो जाएगी, जो 31 दिसंबर 2020 तक चलेगी। माशिमं की हेल्पलाइन में प्रदेशभर से एक दिन में करीब 200 कॉल आ रहे हैं, जिसे देखते हुए यह सुविधा शुरू की जा रही है। गौरतलब है कि मंडल द्वारा 2019 में सालभर काउंसिलिंग प्रक्रिया चलाई गई। अभी तक सालभर में एक लाख 20 हजार कॉल आ चुके हैं। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों के कॉल अधिक हैं।

 

18 काउंसलर व 120 से अधिक विषय विशेषज्ञ होंग

मंडल ने तीन शिफ्ट में छह-छह काउंसलर को रखा है। विद्यार्थियों की काउंसिलिंग के लिए 18 काउंसलर, मनोवैज्ञानिक होंगे। साथ ही 120 से अधिक विषय विशेषज्ञों की सूची तैयार की जा रही है। विद्यार्थी विषय से संबंधित प्रश्न भी पूछ सकते हैं। विद्यार्थियों की शैक्षणिक समस्या, मानसिक तनाव से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न हेल्पलाइन नंबर पर पूछ सकते हैं।

 

विद्यार्थी ले रहे मार्गदर्शन

माशिमं की वर्तमान हेल्पलाइन पर फिलहाल सबसे अधिक प्रश्न दसवीं और बारहवीं के कॉमर्स के बच्चों के प्रोजेक्ट से संबंधित पूछे जा रहे हैं। साथ ही ब्लू प्रिंट और प्रैक्टिकल की जानकारी भी ली जा रही है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी इस साल से होने वाले दो प्री-बोर्ड की जानकारी भी ले रहे हैं।

 

Leave a Comment